सुल्तान फिल्म रिव्यु

सलमान खान की सुल्तान जिसका इंतज़ार न केवल उनके फैन्स कर रहे थे बल्कि पूरी इंडस्ट्री को था वो आखिरकार आज रिलीज़ हो गई। फिल्म का ट्रेलर और गाने पहले ही हिट हो चुके थे और जिस तरह इस फिल्म का बज़ लोगों में बना हुआ था उससे साफ़ ज़ाहिर था की सुल्तान की टीम पर खूब प्रेशर है। रही बात सलमान खान की तो उनकी पिछली हिट फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ के ब्लॉकबस्टर होने के बाद लोग सलमान से वैसी ही कुछ एक्टिंग की उम्मीद कर रहे थे और अब जब फिल्म रिलीज़ हो गयी है तो ये बात हम दावे के साथ कह सकते हैं की फिल्म लोगों की उम्मीद पर खरी उतरी है।

कहानी  

सुल्तान (सलमान खान) हरियाणा का एक आम लड़का है जो डिश अन्टीना लगाने का छोटा मोटा काम करता है। एक दिन उसकी  मुलाकात अर्फा (अनुष्का शर्मा) से हो जाती है जो एक स्टेट लेवल रेसलर है। वो अर्फा को शादी के लिए प्रपोज करता है लेकिन अर्फा उसे सबके सामने चांटा मारती है और कहती है की वो सिर्फ एक पहलवान से शादी करेगी और ऐसे लड़के से नहीं जिसका ज़िन्दगी में कोई मकसद ही नहीं है। सुल्तान, अर्फा की बातों से हर्ट होता है और रेसलर बनाने की ठान लेता है। उसी कड़ी मेहनत से वो स्टेट लेवल चैंपियन बन जाता है और अर्फा का दिल भी जीत लेता है। दोनों की शादी हो जाती है लेकिन उनकी ख़ुशी ज्यादा दिन नहीं टिक पाती। सुल्तान घमंडी हो जाता है जो खुद को सबसे महान समझने लगता है। अर्फा और सुल्तान की ज़िन्दगी में फिर ऐसा कुछ हो जाता है जिस वजह से दोनों अलग हो जाते हैं और सुल्तान रेसलिंग छोड़ देता है। लेकिन वक़्त ऐसा खेल खेलता है जिस वजह से सुल्तान को सालों बाद फिर से रिंग में उतरना पड़ता है और इस बार सवाल ज़िन्दगी और मौत का हो जाता है।

सलमान की एक्टिंग

लोग कहते हैं की सलमान खान की फिल्में ऑटोरिक्शा वालों के लिए होती हैं लेकिन ‘बजरंगी भाईजान’ और अब ‘सुल्तान’ जैसी बेहतरीन फिल्म कर सलमान ने साबित कर दिया की उन्हें यूँ ही बॉलीवुड का दबंग एक्टर नहीं कहा जाता। सलमान एक बार फिर अपनी लाजवाब एक्टिंग से इस फिल्म के ज़रिये लोगों का दिल जरूर जीतेंगे। एक्टिंग तो वो सालों से करते आये हैं लेकिन उन्होंने जिस तरह खुद को इस फिल्म के लिए ट्रेन किया है वो वाकई काबिले तारीफ है। रेसलिंग सीखने से लेकर अपनी बॉडी को इस उम्र में इतना फिट बनाना, ऊपर से हरियाणवी टोन में बात करना। वाकई सलमान ने काफी अच्छा काम किया है।

अनुष्का की एक्टिंग

अनुष्का शर्मा जो की फिल्म में सलमान के साथ रोमांस कर रहीं हैं उन्होंने दबंग को पूरा सपोर्ट किया है। अनुष्का का रोल बाकी हसीनाओं के जैसा नहीं है जो सलमान की फिल्म में सिर्फ शोपिस  की तरह होती हैं। अनुष्का का फिल्म में बहुत ख़ास रोल है। उन्होंने ने भी हरियाणवी टोन पर खूब मेहनत की है। रेसलिंग सीखने के लिए उन्होंने जो कड़ी मेहनत की है वो भी फिल्म में साफ़ झलक रहा है।

सलमान-अनुष्का की केमिस्ट्री

कहा जा रहा था की कहीं सलमान शायद अनुष्का से बहुत बड़े लगेंगे बड़े पर्दे पर लेकिन जो फिल्म देखेगा वो ये बात ज़रूर कहेगा की दोनों एक दुसरे के साथ काफी क्यूट लग रहें हैं। इस फ्रेश जोड़ी को लोग यक़ीनन पसंद करेंगे। काफी प्यारी केमिस्ट्री लग रही है दोनों की।

रणदीप हुड्डा और अमित साध

रणदीप हुड्डा और अमित साध का काम भी तारीफे काबिल है। दोनों ने अपने अपने करैक्टर के साथ न्याय किया है।

डायरेक्शन

फिल्म के डायरेक्टर अली अब्बास ज़फर अपनी इस फिल्म से बॉलीवुड के बड़े बड़े फिल्ममेकर्स को टक्कर देने के लिए तैयार हैं। उन्होंने सलमान को पहली बार एक रेसलर के रूप में बड़े पर्दे पर पेश किया और अनुष्का के साथ पेअर अप भी किया। उन्होंने कई नयी चीज़े इस फिल्म में ट्राई की जो कामयाब होती नज़र आ रहीं हैं। सलमान से उन्होंने जिस तरह पहलवानी करवाई है वो भी बॉडी डबल के कम से कम इस्तेमाल के साथ वो इम्प्रेसिव है।

म्यूजिक

फिल्म का म्यूजिक दिया है विशाल-शेखर ने जो पहले से ही हिट हो चूका है। ‘जग घूमेया’ और ‘बेबी को बेस पसंद’ है लोगों का फेवरेट बना हुआ है।

क्यों देखें

कूल मिलाकर ये फिल्म ज़रूर देखें क्योंकि सलमान खान का ये अंदाज़ मिस करने लायक नहीं है। अब ‘सुल्तान’, ‘बजरंगी भाईजान’ का रिकॉर्ड तोड़ पाती है की नहीं ये तो वक़्त ही बताएगा हाँ लेकिन ये बात तय है की फिल्म सुपरहिट है।

Movie Rating:- 4/5

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.